7th pay commission – Rajasthan Government 1 जनवरी 2017 से देगी एरियर, अगले साल से 3 किश्तों में होगा भुगतान

7th pay commission – Rajasthan Government 1 जनवरी 2017 से देगी एरियर, अगले साल से 3 किश्तों में होगा भुगतान

7th Pay Commission – राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने अपने करीब 8.5 लाख कर्मचारियों को वेतनमान देने की तैयारी पूरी कर ली है, जिसे वह अक्टूबर महीने से कर्मचारियों को देगी। यह फैसला किया गया है कि एरियर 1 जनवरी 2017 से दिया जाएगा।

कैश दिया जाएगा एरियर

इस बार के एरियर में सरकार ने एक खास कदम उठाया है, जो पिछले सभी एरियर से अलग है। सरकार ने यह तय किया है कि इस बार एरियर जीपीएफ खाते में जमा नहीं करवाया जाएगा, बल्कि कर्मचारियों को कैश दिया जाएगा। आपको बता दें कि सरकार अभी तक के वेतन आयोगों के तहत मिले एरियर का एक बड़ा हिस्सा जीपीएफ खातों में जमा करवाया करती थी।

तीन किश्तों में दिया जाएगा पैसा’

कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत दिया जाने वाला एरियर अगले साल से तीन किश्तों में दिया जाएगा। दरअसल, अभी सरकार के पास यह एरियर देने के लिए पैसे नहीं है, इसलिए एरियर को किश्तों में देने का फैसला किया गया है। आपको बता दें कि सातवां वेतन आयोग लागू होने के बाद कर्मचारियों के वेतन में 14.29 फीसदी तक का इजाफा हुआ है।

दीपावली से पहले मिलना था तोहफा

सरकार की कोशिश थी कि कर्मचारियों को दीपावली से पहले ही नया वेतनमान दे दिया जाए, लेकिन कुछ दिक्कतों की वजह से यह मामला फंस गया है। अब इस मामले पर कमेटी को रिपोर्ट बनाने में ही पूरा सितंबर महीने बीत सकता है और फिर सितंबर महीने में इसकी घोषणा नहीं हो सकेगी। ऐसी स्थिति में दीपावली से पहले कर्मचारियों को बढ़ा हुआ वेतनमान मिलना काफी मुश्किल है।

Source: oneindia

You might also like