Central Government Employment News, 7th Pay Commission, MACP, LTC, CGHS, Railways, Bank News, CPSE, NPS, Pension, DOPT and More

आरबीआई RBI ने निकाली 623 असिस्‍टेंट के पद पर भर्तियां

आरबीआई RBI ने निकाली 623 असिस्‍टेंट के पद पर भर्तियां

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने असिस्‍टेंट के 623 पदों पर भर्ती के लिए न्यूनतम 50% अंकों (एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए उत्तीर्ण) के साथ स्नातक की डिग्री वाले उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं. बैंक के विभिन्न कार्यालयों में भर्ती के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो गया है और 10 यह रजिस्‍ट्रेशन नवंबर 2017 तक जारी रहेगा. आवेदक 20 और 28 साल के आयु वर्ग में होना चाहिए.

RBI ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार, पूर्व-सैनिक वर्ग के उम्मीदवार या तो किसी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होने चाहिए या सशस्त्र बलों के मैट्रिक या समकक्ष परीक्षा पास होने चाहिए. इसके अलावा उन्‍हें कम से कम 15 साल की सेवा का अनुभव भी होना चाहिए. किसी विशेष भर्ती कार्यालय में पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को इस क्षेत्र की भाषा में प्रवीण होना चाहिए.

एग्‍जाम
आरबीआई सहायक भर्ती 2017: प्रारंभिक परीक्षा नवम्बर में आयोजित की जाएगी.

चयन प्रकिया
आरबीआई दो चरणों (प्रीलिम्स और मैन) में प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन करेगा. इसके बाद भाषा प्रवीणता परीक्षा (LPT) होगी. प्रारंभिक परीक्षा 27 और 28 नवंबर को आयोजित की जाएगी और मुख्य परीक्षा 20 दिसंबर को आयोजित की जाएगी. हालांकि, यदि परीक्षा की तारीख में कोई परिवर्तन होता है, तो उम्मीदवारों को आरबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट rbi.org.in पर सूचित किया जाएगा.

प्रीलिम्स एक घंटे का होगा और इसमें अंग्रेजी भाषा, संख्यात्मक क्षमता और तर्क क्षमता के प्रश्‍न शामिल होंगे. मुख्य परीक्षा 2 घंटे 25 मिनट की होगी और इसमें तर्क, अंग्रेजी भाषा, संख्यात्मक क्षमता, सामान्य जागरूकता और कंप्यूटर ज्ञान से प्रश्न शामिल होंगे.

रिक्तियों का विवरण
अहमदाबाद: 1 9 पद
बेंगलुरु: 25 पद
भोपाल: 25 पद
भुवनेश्वर: 17 पद
चंडीगढ़: 13 पद
चेन्‍नई: 15 पद
गुवाहटी: 36 पद
हैदराबाद: 16 पद
जयपुर: 13 पद
जम्‍मू: 23 पद
कानपुर और लखनऊ: 44 पद
कोलकाता: 23 पद
मुंबई: 264 पद
नागपुर: 15 पद
नई दिल्ली: 47 पद
पटना: 15 पद
तिरुवनंतपुरम और कोची: 13 पद

The full text of the advertisement is available on the Banks’ website www.rbi.org.in and is also being published in the Employment News/ Rojgar Samachar.

Applications will be accepted only Online through the Bank’s website www.rbi.org.in. No other mode for submission of application is available.

Comments
Loading...
;